Railway Bharti 2024: रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

Railway Bharti 2024 : भारत के सभी बच्चों के लिए खुशखबरी जी हां दोस्तों रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जूनियर इंजीनियर के करीब 8000 पदों की भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है , जी हाँ आपने बिल्कुल सही सुना 27 जुलाई 2024 से इसके आवेदन शुरू हो गए थे अब भारत के जितने भी बच्चे भारतीय रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं,

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो उनका सपना साकार होने वाला है रेलवे ने करीब 8000 पदों पर जूनियर इंजीनियर की भर्ती निकली है तो चलिए जानते हैं आप किस प्रकार से इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन कर सकते हो और अपनी सरकारी नौकरी पक्की कर सकते हो

Railway Bharti 2024

रेलवे भर्ती के अंतर्गत डिपो मैटेरियल सुपरिंटेंडेंट, केमिकल एंड मेटलर्जिकल असिस्टेंट, और जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया आयोजित की जा रही है, जिसके लिए संबंधित विज्ञापन भी जारी किया गया था। सभी उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

इस भर्ती में कुल 7951 पद निर्धारित किए गए हैं, जिन पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। आप इस भर्ती का आवेदन 29 अगस्त 2024 तक कर सकते हैं। इसके अलावा, आवेदन फॉर्म में सुधार करने के लिए 30 अगस्त से 8 सितंबर तक का समय भी दिया जाएगा, ताकि आप अपने फॉर्म में आवश्यक करेक्शन कर सकें।

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

अगर इस भर्ती की परीक्षा फीस की बात की जाए तो इसकी परीक्षा फीस मात्र ₹500 है अगर बात की जाए पिछड़ा वर्ग की तो पिछड़ा वर्ग के लिए 250 रुपए आवेदन फीस रखी गई है, फीस आप ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकते हो इसके लिए आपको रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी फीस को जमा करना होगा।

आयु सीमा : रेलवे जूनियर इंजीनियर भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 36 वर्ष रखी गई है। इसके अतिरिक्त, भर्ती में शामिल होने वाले सभी आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता : इस भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थियों के लिए शैक्षिक योग्यता के मानदंड निर्धारित किए गए हैं। अभ्यर्थियों के पास इलेक्ट्रॉनिक्स, सिविल, टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, या मैकेनिकल में डिग्री या डिप्लोमा होना आवश्यक है। यदि आपके पास इन क्षेत्रों में संबंधित योग्यता है, तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी: इस भर्ती के अंतर्गत जो उम्मीदवार जूनियर इंजीनियर के पद पर चयनित होंगे, उन्हें प्रति माह ₹35,400 का वेतन प्रदान किया जाएगा। यह केवल बेसिक सैलरी है; इसके अलावा, चयनित उम्मीदवारों को विभिन्न सुविधाएं और भत्ते भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

रेलवे भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  1. ऑफिशल नोटिफिकेशन को ओपन करें: सबसे पहले, आप सभी उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन को खोलें।
  2. लिंक पर क्लिक करें: होम पेज पर जाकर रेलवे रिक्रूटमेंट से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  3. एप्लीकेशन फॉर्म भरें: लिंक पर क्लिक करने के बाद, एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। इसमें मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  4. दस्तावेज़ अपलोड करें: सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, उपयोगी दस्तावेज़ों को स्कैन करके अपलोड करें।
  5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें: अपने वर्ग के आधार पर तय किए गए आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।
  6. फाइनल सबमिट करें: अंत में, फाइनल सबमिट का ऑप्शन पर क्लिक करें।
  7. प्रिंटआउट लें: आवेदन पूरा होने के बाद, अपने आवेदन का एक प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लें।

Leave a Comment