PM Vishwakarma Yojana 2024 : गरीब आदमी की बल्ले बल्ले मिल रहे हैं, 15000+3 लाख जल्दी आवेदन करें

PM Vishwakarma Yojana 2024 : नमस्कार साथियों जैसा कि आप सब लोग जानते हैं, कि भारत के प्रधानमंत्री कभी ना कभी एक नई योजना लेकर आते ही रहते हैं, लेकिन आजकल सबसे ज्यादा चर्चित योजना का नाम सुनने में आ रहा है जिसका नाम है, पीएम विश्वकर्म योजना इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले छोटे कारीगर या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले लोग इस योजना से काफी ज्यादा खुश होने वाले हैं, और इस योजना का लाभ भारत का कोई भी व्यक्ति चाहे वह गांव में रहता हो या शहर में इस योजना का लाभ उठा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना से गांव में रहने वाले बेरोजगार आदमी अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इस योजना के तहत प्रति व्यक्ति 3 लाख तक का लोन दिया जाएगा तो आईए जानते हैं आप किस प्रकार से इस योजना का लाभ उठा सकते हो, लेकिन लाभ उठाने से पहले आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक ध्यान पूर्वक से पढ़ना होगा।

PM Vishwakarma Yojana 2024

आए दिन भारत के प्रधानमंत्री देश में नई-नई योजना लेकर आते ही रहते हैं, लेकिन आजकल बड़ी चर्चित योजना के नाम में PM Vishwakarma Yojana 2024 का नाम आ रहा है इस योजना के तहत भारत की ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीब लोगों के लिए अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी उनको 3 लाख तक का लोन दे रहे हैं, इस लोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस लोन में उनको बहुत कम ब्याज देना होगा, और जिन लोगों के पास कोई अपना खुद का टैलेंट या कला नहीं है तो उनके लिए भारत सरकार उनको कुछ काम सिखाएगा और साथ में ही उनको ट्रेनिंग भी देगी।

किसी वजह से जो लोग पीएम विश्वकर्म योजना में जाकर ट्रेनिंग कर रहे हैं, उन्हें रोजाना ₹500 दिए जाएंगे और सरकार की तरफ से अलग-अलग उनके अकाउंट में ₹15000 भी ट्रांसफर कर दिए जाएंगे, तो चलिए आज आपको बताते हैं कि आप इस योजना में किस प्रकार से आवेदन कर सकते हो।

PM Vishwakarma Yojana 2024 के तहत मिलने वाले लाभ

तो चलिए जानते हैं, आपको इस योजना के तहत किन-किन चीजों का लाभ मिलने वाला है।

  • आईडी कार्ड और सर्टिफिकेट: योजना में आवेदन करने वाले कारीगरों को एक-एक आईडी कार्ड दिया जाएगा और साथ में जो आदमी काम करता है उनको बड़ी-बड़ी कंपनियों के सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे और साथ में उनके साथ काम करने का मौका भी मिलेगा।
  • ट्रेनिंग के दौरान आपको ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से दिए जाएंगे और बाद में कारीगरों को 15000 का औजार खरीदने के लिए दिए जाएंगे।
  • आर्थिक सहायता : पहले चरण में आपको₹100000 का ऋण दिया जाएगा जो आपको 18 महीने में खाना होगा 5% ब्याज पर , दूसरा चरण में 2 लाख का ऋण 30 महीने के अंदर आना होगा 5% ब्याज पर

PM Vishwakarma Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. बैंक पासबुक
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. पैन कार्ड

इस योजना को भी पढ़िए: Poultry Farm Loan Yojana

पीएम विश्वकर्म योजना में आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको पीएम विश्वकर्मा की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है।
  • उसके बाद आपको अप्लाई बटन पर क्लिक कर देना है।
  • फिर आपको अपनी जरूरी जानकारी दर्ज करनी है जैसे मोबाइल नंबर आधार कार्ड आदि।
  • फिर आपको अपना आईडी पासवर्ड क्रिएट करना है।
  • उसके बाद आपको वेबसाइट पर लॉगिन हो जाना है और अपने जरूरी दस्तावेज को सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार से आपका पीएम विश्वकर्म योजना में आवेदन हो जाएगा।

Leave a Comment